कोलकाता का मिनी पाकिस्तान, जहां  संघ कार्यकर्ता होना अपराध है?

कोलकाता का मिनी पाकिस्तान, जहां संघ कार्यकर्ता होना अपराध है?

स्वयंसेवक की हत्या का प्रयास वहां किया गया जिसे कोलकाता के महापौर मिनी पाकिस्तान बोलते हैं

बंगाल में लगातार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं पर हमले हो रहे हैं औरं न केवल प्रदेश सरकार बल्कि मीडिया और कथित सामाजिक कार्यकर्ता भी उस पर चुप्पी साधे हैं। ऐसा लगता है जैसे बंगाल में संघ कार्यकर्ता होना अपराध है। चौकाने वाली बात तो यह है कि हाल ही में कोलकता के जिस क्षेत्र में संघ के स्वयंसेवक पर हमला हुआ है उसे वहां के महापौर ने पाकिस्तानी अखबार द डॉन से बातचीत में भारत का मिनी पाकिस्तान बताया है।

स्वयं संघ के स्वयंसेवक व एक सामान्य से शिक्षक वीर बहादुर सिंह की हत्या का प्रयास कोलकाता के उस क्षेत्र में किया गया है जिस क्षेत्र को हाल ही में कोलकाता के महापौर बाबी हाकिम ने मिनी पाकिस्तान की संज्ञा दी थी। मेयर हाकिम ने इस क्षेत्र को मिनी पाकिस्तान भी ऐसी वैसी जगह पर नहीं कहा था बल्कि पाकिस्तान के प्रमुख अखबार द डान में दिये हुये साक्षात्कार में कहा था। डान को दिये इंटरव्यू में हाकिम ने बड़े गर्व से यह भी कहा था कि मुस्लिम समाज के लिए पाकिस्तान से भी अधिक सुरक्षित स्थान कोलकाता का मिनी पाकिस्तान है। बंगाल की तुष्टीकरण की राजनीति ने पूरे बंगाल में जगह-जगह ऐसे कई कई मिनी पाकिस्तान विकसित कर दिये हैं।

 कोलकाता के जिस क्षेत्र को वहां के मेयर ने मिनी पाकिस्तान कहा था वहां के नगर निगम पार्षद रहमत अंसारी पर दो-तीन हत्याओं सहित दर्जनों मुकदमें चल रहे हैं और वे हिंदू दमन के लिए बड़े कुख्यात रहे हैं। इस पूरे क्षेत्र के हिंदुओं को अत्याचार से, दमन से, डरा-धमका कर, बहू बेटी की इज्जत पर हाथ डाल कर भगा देने और इसे मिनी पाकिस्तान बना देने का श्रेय ममता बनर्जी की शह में रहने वाले इस पार्षद रहमत अंसारी को ही जाता है। बताया जाता है कि रहमत अंसारी के सारे मामलों को ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक स्वयं डायरेक्ट डील करते हैं। वे अंसारी की करतूतों के लिए उसके ट्रबल शूटर बने रहते हैं। 

भारत की सांस्कृतिक राजधानी कहे जाने वाले कोलकाता में हो रही इस श्रृंखलाबद्ध राजनैतिक हिंसा ने एक बार फिर बंगाल में राष्ट्रपति शासन की आवश्यकता को उभार दिया है। इस हिंसा में एक बात बड़ी उभर कर सामने आती है कि ये हत्याएं या खूनी खेल केवल एक व्यक्ति या परिवार को डराने धमकाने या भयभीत करने के लिए नहीं की जा रही हैं। इन हत्याओं की शैली व तरीका इस प्रकार का रहता है कि पूरे हिंदू समाज में डर और भय का वातावरण व्याप्त हो जाये। लोग अन्याय, अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठाना तो दूर उस ओर देखना भी बंद कर दें। मुर्शिदाबाद की हत्या को ही देखिये वहां जिस प्रकार एक 35 वर्षीय नौजवान प्रकाश बंधु, उसकी 30 वर्षीय गर्भवती पत्नी व आठ वर्षीय बालक की हत्या की गई थी वह समूचे बंगाल के हिंदू समाज को भयभीत करने के लिए ही की गई थी। इस हत्याकांड के जो चित्र पश्चिम बंगाल प्रशासन ने मीडिया के माध्यम से समाज में फैलाये थे वे दिल दहला देने वाले व सांस रोक देने वाले थे। किसी कसाईखाने के अंदरूनी चित्र भी इतने भयावह नहीं होंगे जितने डरा देने वाले चित्र प्रकाश बंधु परिवार हत्याकांड के थे।

मुर्शिदाबाद की हत्या को ही देखिये वहां जिस प्रकार एक 35 वर्षीय नौजवान प्रकाश बंधु, उसकी 30 वर्षीय गर्भवती पत्नी व आठ वर्षीय बालक की हत्या की गई थी वह समूचे बंगाल के हिंदू समाज को भयभीत करने के लिए ही की गई थी। इस हत्याकांड के जो चित्र पश्चिम बंगाल प्रशासन ने मीडिया के माध्यम से समाज में फैलाये थे वे दिल दहला देने वाले व सांस रोक देने वाले थे।

 मिनी पाकिस्तान कहे जाने वाले मटियाब्रुज के लीचूबागान क्षेत्र के निवासी 30 वर्षीय वीर बहादुर सिंह पर कातिलाना हमला भी उसी प्रकार निर्ममता व पाशविक तरीके से पीठ में गोली मारकर किया गया है। हर बार की तरह इस बार भी हत्या का लक्ष्य बड़ा स्पष्ट है– राजनैतिक असहमति के कारण हत्या करना व हत्या इस प्रकार क्रूरता व पाशविकता से करना कि समूचे समाज में पल बढ़ रही बाकी राजनैतिक असहमतियां व राजनैतिक विरोध की भ्रूण हत्या हो जाए। एक और आरएसएस कार्यकर्ता पर हत्यारा हमला बंगाल के समूचे विषैले हो गए राजनैतिक वातावरण का भयावह चित्र प्रस्तुत करता है। 

ekatma

Related Posts

मुस्लिम बहुल 12 बूथों पर तो 10 दस वोट भी नहीं मिले भाजपा को

मुस्लिम बहुल 12 बूथों पर तो 10 दस वोट भी नहीं मिले भाजपा को

बद्रीनाथ मे ईद की नमाज पर लगी रोक, 40 KM दूर जाकर जोशीमठ मे नमाज़ अदा करेंगे मुस्लिम

बद्रीनाथ मे ईद की नमाज पर लगी रोक, 40 KM दूर जाकर जोशीमठ मे नमाज़ अदा करेंगे मुस्लिम

तमिलनाडु में अब निकलेगा संघ का पथ संचलन, सरकार के मना करने के बाद हाई कोर्ट ने दी अनुमति

तमिलनाडु में अब निकलेगा संघ का पथ संचलन, सरकार के मना करने के बाद हाई कोर्ट ने दी अनुमति

हिन्दू लड़के से शादी करने वाली जीनत को परिजनों ने बनाया बंधक, जबरन करा रहे निकाह, वीडियो बना मांगी मदद

हिन्दू लड़के से शादी करने वाली जीनत को परिजनों ने बनाया बंधक, जबरन करा रहे निकाह, वीडियो बना मांगी मदद

Recent Posts

Recent Comments

Archives

Categories

Meta