देश की समस्याओं का समाधान केवल गांव और किसान के पास

देश की समस्याओं का समाधान केवल गांव और किसान के पास

स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ के नारे के साथ हुई भारतीय किसान संघ के मालवा प्रांत की बैठक

इंदौर

मालवा प्रांत कार्यकारिणी की बैठक मंगलवार को सांवेर तहसील के गांव धनखेड़ी के अशोक वाटिका में रखी गई। बैठक का शुभारंभ मालवा प्रांत अध्यक्ष श्री कमलसिंहजी अंजना एवं क्षेत्रीय संगठनमंत्री श्री महेशजी चौधरी ने भगवान बलराम को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके किया।

बैठक की शुरुआत में खरगोन विभाग प्रचारक श्री अजयजी पाटीदार को श्रद्धांजलि दी गयी। इसके बाद खरगोन विभाग संगठनमंत्री श्री अतुलजी माहेश्वरी ने साथ में कार्य की वृतांत कार्यकर्ताओं के बीच में रखे। इस अवसर पर देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हुए तथा कोरोना महामारी से समाज की रक्षा करते हुए जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी, उन शहीदों को भी 2 मिनट का मौन रखकरसभी कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि दी।

बैठक में कार्य विस्तार एवं किसान उत्थान के अनेक मुद्दों पर गहन चिंतन मंथन किया गया। आगामी कार्य योजना बनाई गई तथा पर्यावरण संरक्षण तथा जल संरक्षण संवर्धन के लिए विशेष अभियान चलाएंगे तथा वृक्षारोपण का कार्य पिछले वर्ष से दुगुना करने का लक्ष्य लिया जिससे आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ पर्यावरण विरासत में दे सकें।

मालवा प्रांत अध्यक्ष श्री कमलसिंहजी ने कोरोना महामारी काल में भारतीय किसान संघ कार्यकर्ताओं के सेवा कार्य एवं योगदान कि सराहना की जिससे पूरे मालवा प्रांत का देश के अंदर मान बढ़ा है। जितने भी देश के अंदर सेवा कार्य थे उसके मूल में किसानों का गांव का योगदान था, इसीलिए कहते हैं भारत की आत्मा गांवों में बसती है। संगठन विस्तार एवं सेवा कार्य के लिए अन्य संग्रह में इंदौर जिला मालवा प्रांत में प्रथम होने की घोषणा भी की एवं कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

क्षेत्रीयसंगठनमंत्री श्रीमहेशजी चौधरी ने वर्तमान परिदृश्य में देश के अंदर जो वातावरण बना हुआ है उस पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इसका समाधान सिर्फ और सिर्फ किसान एवं गांव के पास है और इसका समाधान करना देश के प्रति हमारा प्रथम कर्तव्य है। उसका निर्वाह किसान समाज हमेशा से करता आया है। वर्तमान समय में भी किसान समाज एवं गांव पूरी सकारात्मक ऊर्जा के साथ देश के साथ खड़े हैं।


भारतीय किसान संघ का प्रत्येक कार्यकर्ता एवं गांव पूरे सामर्थ एवं शक्ति के साथ चाइना के उत्पादों का बहिष्कार गांव-गांव करेगा तथा जन जागरण के माध्यम से स्वदेशी का मंत्र गांव के आखरी कोने में निवास करने वाले किसान के घर तक पहुंचाएंगे। इसके लिए भारतीय किसान संघ का प्रत्येक कार्यकर्ता एक सिपाही की तरह अपने पूरी ताकत सामर्थ के साथ इस पुनीत कार्य में लगेगा क्योंकि देश के स्वावलंबन का रास्ता गांव से होकर गुजरता है।


देश स्वावलंबी तभी बन सकता है जब गांव स्वावलंबी बनेंगे इसके लिए देश में निर्मित वस्तुओं का ही उपयोग किसानों की प्राथमिकता हमारी प्राथमिकता होगा। गांव की प्राथमिकता होगा समाज की प्राथमिकता होगातो ही देश स्वावलंबी बनेगा आत्म निर्भर बनेगा।

“स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ” नारों के साथ भारतीय किसान संघ अपनी पूरी ताकत के साथ गांव-गांव जन जागरण करेगा। यह हमारा देश के प्रति प्रथम कर्तव्य है। जो किसान जागरण और गांव जागरण से पूर्ण होगा। यही सीमाओं की रक्षा करने वाले शहीदों के लिए किसानों की तरफ से सच्ची श्रद्धांजलि होगा।

इस बैठक में व्यवस्था की दृष्टि से व्यवस्थापक श्री सुनील राठौर, तहसील अध्यक्ष महेश राठौर तथा ग्राम धनखेड़ी किसान संघ के कार्यकर्ता लगे रहे। उन्होंने प्रांत के अधिकारियों को ग्राम दर्शन भी कराया।

ये भी पढ़ें : जब अटल जी 800 भेड़ें लेकर पहुंच गए थे चीनी दूतावास

ekatma

Related Posts

मुस्लिम बहुल 12 बूथों पर तो 10 दस वोट भी नहीं मिले भाजपा को

मुस्लिम बहुल 12 बूथों पर तो 10 दस वोट भी नहीं मिले भाजपा को

बद्रीनाथ मे ईद की नमाज पर लगी रोक, 40 KM दूर जाकर जोशीमठ मे नमाज़ अदा करेंगे मुस्लिम

बद्रीनाथ मे ईद की नमाज पर लगी रोक, 40 KM दूर जाकर जोशीमठ मे नमाज़ अदा करेंगे मुस्लिम

तमिलनाडु में अब निकलेगा संघ का पथ संचलन, सरकार के मना करने के बाद हाई कोर्ट ने दी अनुमति

तमिलनाडु में अब निकलेगा संघ का पथ संचलन, सरकार के मना करने के बाद हाई कोर्ट ने दी अनुमति

हिन्दू लड़के से शादी करने वाली जीनत को परिजनों ने बनाया बंधक, जबरन करा रहे निकाह, वीडियो बना मांगी मदद

हिन्दू लड़के से शादी करने वाली जीनत को परिजनों ने बनाया बंधक, जबरन करा रहे निकाह, वीडियो बना मांगी मदद

Recent Posts

Recent Comments

Archives

Categories

Meta